आखिरकार ₹2000 का नोट बैन! – परिसंचरण से निकासी; कानूनी निविदा के रूप में जारी रहेगा

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१. ₹2000 मूल्यवर्ग के बैंक नोट वापस क्यों लिए जा रहे हैं?

भारतीय रिज़र्व बैंक अधिनियम, 1934 की धारा 24(1) के तहत नवंबर 2016 में ₹2000 मूल्यवर्ग के बैंकनोट की शुरुआत मुख्य रूप से सभी ₹500 और ₹1000 के नोट जो चलन मे थे उनकी कानूनी निविदा स्थिति को वापस लेने के बाद अर्थव्यवस्था की मुद्रा आवश्यकता को शीघ्रता से पूरा करने के उद्देश्य से की गई थी। उस उद्देश्य की पूर्ति और पर्याप्त मात्रा में अन्य मूल्यवर्ग के बैंकनोटों की उपलब्धता के साथ, 2018-19 में ₹2000 के बैंक नोटों की छपाई बंद कर दी गई थी।

अधिकांश ₹2000 मूल्यवर्ग के नोट मार्च 2017 से पहले जारी किए गए थे और 4-5 वर्षों के उनके अनुमानित जीवनकाल के अंत में हैं। यह भी देखा गया है कि इस मूल्यवर्ग का आमतौर पर लेन-देन के लिए उपयोग नहीं किया जाता है। इसके अलावा, जनता की मुद्रा आवश्यकता को पूरा करने के लिए अन्य मूल्यवर्ग के बैंक नोटों का स्टॉक पर्याप्त बना हुआ है।

उपरोक्त को ध्यान में रखते हुए, और भारतीय रिजर्व बैंक की “स्वच्छ नोट नीति” के अनुसरण में, ₹2000 मूल्यवर्ग के बैंक नोटों को संचलन से वापस लेने का निर्णय लिया गया है।

२. स्वच्छ नोट नीति क्या है?

यह आरबीआई द्वारा जनता के सदस्यों को अच्छी गुणवत्ता वाले बैंक नोटों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए अपनाई गई नीति है।

३. क्या ₹2000 के नोटों की वैध मुद्रा स्थिति बनी हुई है?

हाँ। ₹2000 के बैंकनोट की वैध मुद्रा की स्थिति बनी रहेगी।

४. क्या सामान्य लेनदेन के लिए ₹2000 के नोटों का उपयोग किया जा सकता है?

हाँ। जनता के सदस्य अपने लेन-देन के लिए ₹2000 के बैंक नोटों का उपयोग करना जारी रख सकते हैं और उन्हें भुगतान में प्राप्त कर सकते हैं।

हालांकि, उन्हें 30 सितंबर, 2023 को या उससे पहले इन बैंक नोटों को जमा करने और/या बदलने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

५. जनता को अपने पास मौजूद ₹2000 मूल्यवर्ग के बैंक नोटों का क्या करना चाहिए?

जनता के सदस्य अपने पास मौजूद ₹2000 के नोटों को जमा करने और/या बदलने के लिए बैंक शाखाओं से संपर्क कर सकते हैं। खातों में जमा करने और ₹2000 के बैंक नोटों को बदलने की सुविधा 30 सितंबर, 2023 तक सभी बैंकों में उपलब्ध होगी। विनिमय की सुविधा 30 सितंबर, 2023 तक जारी विभागों वाले आरबीआई के 19 क्षेत्रीय कार्यालयों (आरओ) में भी उपलब्ध होगी। .

₹2000 के बैंकनोटों को वापस लेने के लिए आरबीआई की प्रेस विज्ञप्ति।

६. क्या बैंक खाते में ₹2000 के नोट जमा करने की कोई सीमा है?

अपने ग्राहक को जानो (केवाईसी) के मौजूदा मानदंडों और अन्य लागू वैधानिक/नियामक आवश्यकताओं के अनुपालन के अधीन प्रतिबंधों के बिना बैंक खातों में जमा किया जा सकता है।

७. क्या ₹2000 के बैंक नोटों की अदला-बदली की जा सकने वाली राशि की कोई परिचालन सीमा है?

जनता के सदस्य एक समय में ₹20,000/- की सीमा तक ₹2000 के बैंकनोटों का विनिमय कर सकते हैं।

८. क्या व्यवसाय प्रतिनिधियों (बीसी) के माध्यम से ₹2000 के नोटों का आदान-प्रदान किया जा सकता है?

हां, एक खाताधारक के लिए प्रति दिन ₹4000/- की सीमा तक बीसी के माध्यम से ₹2000 के नोटों का विनिमय किया जा सकता है।

९. किस तारीख से एक्सचेंज की सुविधा मिलेगी?

बैंकों को प्रारंभिक व्यवस्था करने के लिए समय देने के लिए, जनता के सदस्यों से विनिमय सुविधा का लाभ उठाने के लिए 23 मई, 2023 से बैंक शाखाओं या आरबीआई के क्षेत्रीय कार्यालयों से संपर्क करने का अनुरोध किया जाता है।

१०. क्या बैंक की शाखाओं से ₹2000 के नोटों को बदलने के लिए बैंक का ग्राहक होना आवश्यक है?

नहीं। एक गैर-खाताधारक भी किसी भी बैंक शाखा में एक बार में ₹20,000/- की सीमा तक ₹2000 के नोट बदलवा सकता है।

₹2000 की नोट बंदी

११. क्या होगा यदि किसी को व्यवसाय या अन्य उद्देश्यों के लिए ₹20,000/- से अधिक नकद की आवश्यकता है?

खातों में जमा बिना किसी प्रतिबंध के किया जा सकता है। ₹2000 के बैंकनोटों को बैंक खातों में जमा किया जा सकता है और उसके बाद इन जमाओं के विरुद्ध नकद आवश्यकताओं को निकाला जा सकता है।

१२. क्या एक्सचेंज सुविधा के लिए कोई शुल्क देना होगा?

नहीं, विनिमय सुविधा नि:शुल्क प्रदान की जाएगी।

१३. क्या वरिष्ठ नागरिकों, विकलांग व्यक्तियों आदि के लिए विनिमय और जमा करने की विशेष व्यवस्था होगी?

बैंकों को निर्देश दिया गया है कि वे ₹2000 के नोटों को बदलने/जमा करने की मांग करने वाले वरिष्ठ नागरिकों, विकलांग व्यक्तियों आदि को होने वाली असुविधा को कम करने की योजना बनाएं।

१४. क्या होगा यदि कोई ₹2000 के नोट तुरंत जमा/बदल नहीं सकता है?

पूरी प्रक्रिया को जनता के लिए सुचारू और सुविधाजनक बनाने के लिए, ₹2000 के नोट जमा करने और/या बदलने के लिए चार महीने से अधिक की अवधि दी गई है। इसलिए जनता के सदस्यों को आवंटित समय के भीतर अपनी सुविधानुसार इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

१५. क्या होगा यदि कोई बैंक ₹2000 के बैंकनोट को बदलने/जमा करने से मना कर दे?

सेवा में कमी के मामले में शिकायत के निवारण के लिए, शिकायतकर्ता/पीड़ित ग्राहक पहले संबंधित बैंक से संपर्क कर सकते हैं। यदि बैंक शिकायत दर्ज करने के 30 दिनों की अवधि के भीतर जवाब नहीं देता है या यदि शिकायतकर्ता बैंक द्वारा दिए गए जवाब/संकल्प से संतुष्ट नहीं है, तो शिकायतकर्ता रिज़र्व बैंक – एकीकृत लोकपाल योजना (आरबी) के तहत शिकायत दर्ज कर सकता है। -आईओएस), 2021 आरबीआई के शिकायत प्रबंधन प्रणाली पोर्टल (cms.rbi.org.in) पर।

Chintan Patel
Chintan Patel

Rank #1 in Customer Service Excellence Awards for consecutive four times during FY 2022; 2023-Q3, Q4; 2024-Q1 in Canara Bank, Surat RO.

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