केनरा बैंक वाट्सऐप बैंकिंग के माध्यम से नवीन अनुभव के लिए ३० बैंकिंग सेवाएं शुरू की गई

केनरा बैंक वाट्सऐप बैंकिंग में हाल ही में अतिरिक्त 11 सुविधाएँ जोड़ी गईं। पहले केनरा बैंक ने 118वें संस्थापक दिवस के अवसर पर केनरा बैंक वाट्सऐप बैंकिंग के माध्यम से 18 सेवाएं शुरू की थी।

फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब, वाट्सऐप आदि सोशल मीडिया सेवाएं आज के जीवन का अभिन्न अंग बन गई हैं। सोशल मीडिया कनेक्शन बनाता है, जानकारी साझा करता है और लोगों को वह ढूंढने में मदद करता है जो वे ढूंढ रहे हैं।

दुनिया के हर कोने में इंटरनेट की उपलब्धता के कारण पिछले कुछ वर्षों में दुनिया भर में सोशल मीडिया का उपयोग काफी बढ़ गया है। आसान पहुंच, वास्तविक समय संचार क्षमता, लागत प्रभावी, बड़े प्रतिभागी आदि जैसी सुविधाओं ने उन्हें विश्व स्तर पर बढ़ने में मदद की है।

सोशल मीडिया ने एक ऐसी जगह बनाई है, जहां बैंक ग्राहकों से संवाद कर सकते हैं। वे बैंकों को ग्राहकों के साथ बातचीत करने और उन्हें वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन सहित सेवाओं की विस्तृत श्रृंखला प्रदान करने का अवसर प्रदान करते हैं और इस प्रकार ग्राहकों के साथ स्थिर और लाभदायक संबंध बनाते हैं।

केनरा बैंक ने इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उपस्थिति दर्ज कराई है। इन चैनलों का प्रबंधन मार्केटिंग, पब्लिक रिलेशन और थर्ड पार्टी विंग द्वारा किया जा रहा है।

वाट्सऐप इन दिनों लोगों के बीच संचार का प्रमुख माध्यम बन गया है। आज के संचार युग में वाट्सऐप के महत्व को ध्यान में रखते हुए इसके माध्यम से ग्राहक को सेवा प्रदान की जाती है।

केनरा बैंक वाट्सऐप बैंकिंग नंबर

तुरंत चैट शुरू करने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें:

Chat on WhatsApp

मोबाईल नंबर: 90760 30001


वाट्सऐप बैंकिंग एक ऐसी सेवा है जो ग्राहकों को लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लिकेशन के माध्यम से विभिन्न बैंकिंग सेवाओं और सूचनाओं तक पहुंचने की अनुमति देती है। यह वाट्सऐप के व्यापक उपयोग का लाभ उठाता है, जिससे ग्राहकों को बैंकिंग सेवाएं उस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होती हैं जिसका वे पहले से ही संचार के लिए उपयोग करते हैं।

यह बैंकिंग सेवाओं तक 24×7 पहुंच प्रदान करता है, जिससे ग्राहक कहीं भी, किसी भी समय बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं और अपनी सुविधानुसार जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

केनरा बैंक वाट्सऐप बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठाने के लिए उपयोगकर्ता के लिए अनुकूल और इंटरैक्टिव तरीका है। सेवाओं को उपयोगकर्ता के संवेदनशील वित्तीय डेटा की सुरक्षा के लिए एंड-टू-एंड सुरक्षा एन्क्रिप्शन के साथ डिज़ाइन किया गया है और कोई भी महत्वपूर्ण सूचना अनुरोध ओटीपी प्रमाणीकरण पर आधारित है।

वर्तमान में, बैंक ने केनरा बैंक के 118वें संस्थापक दिवस के अवसर पर 18.11.2023 को 18 सेवाएँ लॉन्च की हैं। व्यवहार्यता और आवश्यकताओं के आधार पर आने वाले दिनों में केनरा बैंक वाट्सऐप बैंकिंग सेवाओं में और अधिक कार्यक्षमताएं जोड़ी जाएंगी।

केनरा बैंक वाट्सऐप बैंकिंग सेवाएं

  1. बैलेंस पूछताछ
  2. मिनी स्टेटमेंट
  3. वाट्सऐप के माध्यम से खाता विवरण
  4. ईमेल के माध्यम से खाता विवरण
  5. FD सारांश देखें
  6. RD सारांश देखें
  7. ऋण सारांश देखें
  8. ओवरड्राफ्ट सारांश देखें
  9. मेरे खाते का विवरण जानें
  10. डेबिट कार्ड लिस्टिंग
  11. पर्सनल लोन अप्लाई करें
  12. गृह ऋण लागू करें
  13. कार ऋण लागू करें
  14. गोल्ड लोन अप्लाई करें
  15. फॉर्म 15जी/15एच जमा करना
  16. मोबाइल बैंकिंग ऐप डाउनलोड करें
  17. ईएमआई कैलकुलेटर
  18. RD कैलकुलेटर
  19. चेक बुक अनुरोध
  20. बुक ट्रैक स्थिति जांचें
  21. डेबिट कार्ड लागू करें
  22. डेबिट कार्ड ब्लॉक
  23. ऋण खाता ई-मेल द्वारा विवरण
  24. ऋण के लिए आवेदन करें
  25. फास्टैग के लिए आवेदन करें
  26. ब्याज दरें – ऋण
  27. ब्याज दरें – जमा
  28. केनरा कैलेंडर
  29. अपने रिवॉर्ड पॉइंट जानें
  30. लॉकर उपलब्धता पूछताछ
  31. शिकायत दर्ज करना

ग्राहक सेवा प्रक्रिया

1. उपयोगकर्ता (ग्राहक/गैर-ग्राहक) को केनरा बैंक व्हाट्सएप बैंकिंग के लिए उपरोक्त मोबाइल नंबर सहेजना होगा।

Canara Bank WhatsApp Banking

पेश है मिस्टर कैन बी. डन, जो केनरा बैंक वाट्सऐप बैंकिंग का उपयोग करके 18 से अधिक कार्य पूरे करते हैं।

2. उपयोगकर्ता को “Hi” या “Hello” टाइप करके चैट शुरू करके वाट्सऐप बैंकिंग की यात्रा शुरू करनी होगी।

3. उपयोगकर्ता को नियम और शर्तें मिलेंगी, उन्हें इसे पढ़ना और स्वीकार करना होगा। नियम और शर्तें पढ़ने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें:

Canara Bank WhatsApp Banking केनरा बैंक वाट्सऐप बैंकिंग

4. पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने पर, उपयोगकर्ता को “नियम और शर्तें स्वीकार करने के लिए धन्यवाद” का संदेश मिलेगा।

Whatsapp Banking

5. हमारी सभी वाट्सऐप बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठाने के लिए उपयोगकर्ता को “Main menu” टाइप करना होगा।

6. उपयोगकर्ता को वाट्सऐप बैंकिंग के लिए एक स्वागत संदेश प्राप्त होगा और उपलब्ध सेवाओं को “All Services” के अंतर्गत प्रदर्शित किया जाएगा।

Whatsapp Banking

7. उपयोगकर्ता अपनी इच्छित सेवाओं का चयन कर सकता है और केनरा बैंक वाट्सऐप बैंकिंग के माध्यम से सेवा प्राप्त कर सकता है।

Chintan Patel
Chintan Patel
Articles: 0

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Discover more from Canfin

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading